PayNearby अपने तकनीकी प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करता है ताकि किराना स्टोर को एकीकृत वाणिज्य के बिंदुओं में बदल सकें

मुंबई स्थित PayNearby, आनंद कुमार बजाज, सुभाष कुमार, यशवंत लोढ़ा और राजेश झा द्वारा सह-स्थापित, कायराना स्टोर्स के माध्यम से एकीकृत वाणिज्य हाइपरलोकल लेने का लक्ष्य है, यह देखते हुए कि ये किसी भी भारतीय इलाके में विशेष रूप से वाणिज्य का निकटतम बिंदु हैं, विशेष रूप से ग्रामीण भारत।

फिलहाल, PayNearby ऐप में 22 सेवाएं सूचीबद्ध हैं। आनंद कुमार बजाज ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान, प्लेटफॉर्म का उपयोग बढ़ता चला गया। “हम विश्वसनीय किराने की दुकान के माध्यम से ग्राहकों की सहायता करने में सक्षम थे – जहां वे आलू, प्याज और भी ट्रांसफर के लिए कह सकते थे। एक बार जब हम ऐसा करना शुरू कर देते हैं, तो वॉल्यूम और लेनदेन की संख्या वास्तव में बढ़ जाती है, और हमें वास्तव में वृद्धि की मांग को बनाए रखने के लिए एक तकनीकी वृद्धि करनी थी, ताकि स्केलिंग जारी रखी जा सके।

PayNearby प्लेटफॉर्म पर 17,200 से अधिक पिनकोड हैं जो सेवा कर रहे हैं और उनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। प्लेटफ़ॉर्म पर सूचीबद्ध दुकानें एकत्रीकरण केंद्र के रूप में कार्य करती हैं। “जब एक प्रवासी कार्यकर्ता PayNearby kirana स्टोर पर जाता है, तो वह बस अपना कार्ड स्वाइप कर सकता है। हमारा आधार सक्षम भुगतान प्रणाली या माइक्रो एटीएम इस बात का ध्यान रखेगा कि वह क्या करना चाहता है। बजाज को बताते हैं कि पैसे ट्रांसफर करें या वापस लें, अकाउंट खोलें या फिक्स्ड डिपॉजिट या बिल का भुगतान करें।

PayNearby प्लेटफॉर्म पर हर महीने 30,000-40,000 किराने की दुकानों को जोड़ रहा है। घटते एटीएम और उन्हें प्रबंधित करने से संबंधित लागत इस व्यवसाय के उदय में कारकों का और योगदान दे रहे हैं। स्थानीय दुकानों की खोज को सक्षम करने के अलावा, ऐप उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन ऑर्डर देने और निकटतम स्टोर से आइटम प्राप्त करने देता है।

“हमने दो बड़े साझेदार बैंकों के साथ एकीकरण किया है, जो हमारे डेटाबेस को एफएमसीजी कंपनियों से जोड़ रहे हैं। क्योंकि ग्राहक हमारे प्लेटफ़ॉर्म पर ऑर्डर देते हैं, हम FMCG ब्रांडों को डेटा संचालित अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं, जिसके बारे में उत्पाद कैराना स्टोरों के माध्यम से बेचते हैं और जो देश भर में नहीं हैं, “बजाज कहते हैं, प्लेटफॉर्म को स्थानांतरित करने की क्षमता के बारे में बात करते हुए मूल्य श्रृंखला और हाइपरलोकल स्तर पर उपभोक्ता ब्रांडों के लिए इन्वेंट्री प्रबंधन को सक्षम करना। बजाज का लक्ष्य सेवाओं का तिमाही दर तिमाही विस्तार करना है।

“हम पहले प्लेटफॉर्म हैं और अगले नेटवर्क। मुथूट गोल्ड जैसी कंपनियों के साथ हमारी साझेदारी है और गोल्ड लोन के लिए उनके लिए विस्तारित नेतृत्व है। हमने उधार देने वाली सेवाओं को बेचने के लिए कुछ बैंकों के साथ साझेदारी की है। इस पूरे नेटवर्क में, किराना स्टोर के मालिकों को एक स्थिर प्रौद्योगिकी मंच और उस पर होने वाले हर लेनदेन के लिए एक प्रोत्साहन मिलता है। प्रोत्साहन 0.5% से शुरू होता है और 11-12% तक चला जाता है।

आज PayNearby पर 5 लाख से अधिक रिटेलर्स हैं जो विभिन्न सेवाओं और उत्पादों को बेचते हैं। यह खुदरा विक्रेताओं को बताता है कि किसी विशेष क्षेत्र में किस तरह की सेवाएं या उत्पाद मांग में हैं और उन्हें उन वीडियो, सामग्री के अन्य रूपों के माध्यम से बेचने के लिए शिक्षित करता है। उन्हें अपने पिनकोड के भीतर एक लीडरबोर्ड भी दिया जाता है, केवल उन्हें दिखाई देता है, इस आधार पर कि वे अपने इलाके में वाणिज्य कैसे चलाते हैं।

  • Source – Samacharnama