ATM से पैसे निकालने के लिए नहीं होगी कार्ड और पिन की जरूरत, जानिए – जागरण

  • 0
  •  1

नई दिल्ली (बिजनेस न्यूज)। फिनटेक क्षेत्र की स्टार्टअप नियरबाय टेक्नॉलजीज ने येस बैंक के साथ एक करार किया है। इस करार का उद्देश्य आधार आधारित ऐसी एटीएम सर्विस उपलब्ध करावाना है जिसमें पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड या पिन की जरूरत नहीं होगी। ग्राहक रिटेलरों के पास आसानी से पैसा जमा करा सकेंगे और निकाल सकेंगे।

कैसे काम करेगी ये खास सेवा: स्मार्टफोन पर पे-नियरबाय मोबाइल एप्लीकेशन के इस्तेमाल से रिटेलर ग्राहकों के लिए आधार एटीएम-आधार बैंक शाखा के रूप में काम कर पाएंगे और ग्राहकों को नकदी निकासी और जमा की सुविधा दे सकेंगे। येस बैंक और नियरबाय ने इस सेवा को शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ मिलकर काम किया है।

सिर्फ आधार नंबर से हो जाएंगे सारे काम: पे-नियरबाय आधार एटीएम येस बैंक और बिजनेस कॉरस्पॉन्डेंट के जरिए उपलब्ध होगा, जिसके नेटवर्क में 40,000 टच पॉइंट होंगे। अपने आधार नंबर और फिंगर प्रिंट के इस्तेमाल से कस्टमर इन स्थानों से पैसों की निकासी और अन्य लेन-देन कर सकेंगे। नियरबाय ने आधार सेवाओं के बारे में जागरूकता और इसको लोकप्रिय बनाने के लिए रिटेलर्स असोसिएशन ऑफ इंडिया से साथ एक करार किया है।

नियरबाय टेक्नोलॉजी के संस्थापक आनंद कुमार बजाज ने बताया, “इस सेवा के साथ हमारा उद्देश्य भुगतान के लिए सुविधा प्रदान करना है।” येस बैंक के मुख्य डिजिटल अधिकारी रितेश पई ने बताया, “इस गठजोड़ के जरिए हम कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था के सपने को पूरा करना चाहते हैं।”

No Comments

    Leave A Comment

    Top